Happy Holi 2018 भारत में क्यों मनाया जाता है रंगों का त्योहार और क्या है होलिका

Happy Holi 2018 भारत में क्यों मनाया जाता है रंगों का त्योहार और क्या है होलिका

Happy Holi 2018 भारत में क्यों मनाया जाता है रंगों का त्योहार और क्या है होलिका। होली का त्योहार सभी के जीवन में खुशियां और रंग भर देता है। जीवन को रंगीन बनाने के कारण इस पर्व को रंग महोत्सव भी कहा जाता है। होली के त्योहार को एकता और प्यार का प्रतीक भी माना जाता है। यह एक पारंपरिक और सांस्कृतिक हिंदू त्योहार है। परंपरागत रुप से इसे बुराई पर अच्छाई की सफलता का प्रतीक माना जाता है। यह पर्व हिंदुओं का महत्वपूर्ण पर्व माना है, मान्यताओं के अनुसार इस दिन होलिका जलाई जाती है और अगले दिन रंगों से होली खेली जाती है। होली को मनाने के ऐसे तो कई कारण हैं लेकिन सबसे अधिक महत्वता पौराणिक तथ्यों को दी जाती है।

Happy Holi 2018 भारत में क्यों मनाया जाता है रंगों का त्योहार और क्या है होलिका दहन का महत्व

हिंदू कैलेंडर (विक्रम संवंत) के अनुसार होली महोत्सव फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। फाल्गुन को चंद्र मास भी कहा जाता है, इस माह के अंतिम दिन पर नए मौसम के स्वागत की खुशी में मनाया जाता है। इसी कारण से इसे मौसमीय त्योहार भी माना जाता है। होली शब्द ‘होला’ से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ अच्छी फसल प्राप्त करने के लिए भगवान का पूजन करना है। इस दिन नई और स्वस्थ्य फसल पाने के लिए पूजा की जाती है। होली का त्योहार होलिका दहन को भी इंगित करता है। माना जाता है कि जो भक्त प्रहलाद की तरह भगवान के प्रिय हैं उनकी रक्षा होगी और होलिका जैसे पापी हैं उन्हें दंडित किया जाएगा।

Happy Holi 2018 भारत में क्यों मनाया जाता है रंगों का त्योहार और क्या है होलिका

होली उमंग और उत्साह का त्योहार माना जाता है, इस दिन भगवान विष्णु के भक्त व्रत करते हैं और होलिकादहन के बाद व्रत पारण करते हैं। पवित्र अग्नि में विष्णु के नास से आहुति दी जाती है। होली का पर्व भारतवर्ष में अति प्राचीनकाल से मनाया जाता आ रहा है। इतिहास की दृष्टि से देखें तो यह वैदिक काल से मनाया जा रहा है। हिंदू मास के अनुसार होली के दिन से नए संवत की शुरुआत होती है। इन सभी कारणों से रंगोत्सव मनाया जाता है। नरसिंह रुप में भगवान विष्णु ने इस दिन अवतार लिया था और हिरण्यकश्यप नामक महासुर वध करके भक्त प्रहलाद को दर्शन दिए थे। इस दिन रंग लगाकर सभी लोग आपस में खुशियां बांटते हैं।

दीपिका कक्कड़ और शोएब इब्राहिम ने मुंबई में दिया शादी का ग्रैंड रिसेप्शन

दीपिका पादुकोण में 3 अभिनेत्रियों की झलक दिखाई देती है संजय लीला भंसाली

सलमान खान ने इंवेट के दौरान अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़ी कई बातें भी शेयर की

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

हिन्दी खबरों से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Google Play Store सें ⇒⇒⇒ MdssHindiNews (App)

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *