मेघालय में कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, BJP भी बना रही रणनीति

मेघालय में कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, BJP भी बना रही रणनीति

मेघालय में कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, BJP भी बना रही रणनीति। मेघालय विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 21 सीटों पर जीत मिली। लेकिन बावजूद इसके कांग्रेस यहां बहुमत हासिल नहीं कर पाई। लेकिन पार्टी यहां अपनी सरकार बनाने को लेकर सतर्क हो गई है। गोवा और मणिपुर जैसा हाल यहां भी ना हो इसके लिए कांग्रेस ने अपनी सरकार बनाने की सारी जुगत लगाने की तैयारी शुरु कर दी है। इसी को लेकर देर रात मेघालय कांग्रेस के अध्यक्ष विंसेंट पाला और पार्टी महासचिव सीपी जोशी ने राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात की। खबर आ रही है कि कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता चुनने के लिए 11 बजे कांग्रेस की बैठक आयोजित की जाएगी।

मेघालय में कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, BJP भी बना रही रणनीति

बताया जा रहा है कि कांग्रेस की तरफ से सरकार बनाने की दावेदारी पेश करते हुए उन्हें लेटर सौंपा। लेटर में लिखा गया है कि कांग्रेस पार्टी राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर बनकर उभरी है। इसलिए संवैधानिक नियमों के अनुसार कांग्रेस को जल्द से जल्द सरकार बनाने के लिए निमंत्रण दिया जाना चाहिए। यह भी कहा गया है कि विधानसभा में तय दिन और समय के अनुसार पार्टी बहुमत सिद्ध कर देगी। कांग्रेस के दिग्गज नेता कमल नाथ ने कहा कि हमने राज्यपाल को लेटर सौंप दिया है, जिसमें कांग्रेस पार्टी को सरकार बनाने के लिए निमंत्रण देने की मांग की गई है। साथ ही बताया गया है कि चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर आई है। कमल नाथ के अनुसार कांग्रेस राज्य में सरकार बनाने को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त है।

मेघालय में कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, BJP भी बना रही रणनीति

मेघालय की 60 सीटों वाले विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत मिली। लेकिन इसके बावजूद भी वह बहुमत से पीछे रह गई। वहीं दूसरी तरफ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को 19 सीटों पर जीत हासिल हुई है। एनपीपी ने बीजेपी से अलग चुनाव लड़ा था लेकिन बहुमत से पिछड़ने पर वो भाजपा से गठबंधन कर कांग्रेस को सत्ता से बाहर कर सकती है। भाजपा के साथ एनपीपी के गठबंधन के आसार भी मजबूत नजर आ रहे हैं। बता दें कि यहां भाजपा को सबसे कम दो सीटें मिली हैं। दूसरी तरफ नव निर्वाचित विधायक ए.एल हेक को मेघालय विधानसभा में भाजपा का नेता घोषित कर दिया गया है। किरण रिजिजू ने रविवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।

मेघालय में कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, BJP भी बना रही रणनीति

इधर भाजपा ने शनिवार को कहा कि वह क्षेत्रीय दलों के साथ मिलकर गैर-कांग्रेसी सरकार बनाएगी। असम के वित्त मंत्री हेमंत विस्वा शर्मा ने कहा, सरकार बनाने के लिए हम क्षेत्रीय पार्टी एनपीपी को अपने साथ आने की अपील करेंगे। बता दें कि भाजपा जिसने 47 सीटों से राज्य में चुनाव लड़ा था यहां इसे दो सीट मिले हैं। बताया जा रहा है कि कि भाजपा ने क्षेत्रीय दल यूडीपी, पीडीएफ और एनपीपी स पहले से ही बात करना शुरु कर दिया है। लेकिन अंतिम फैसला तो बाद में ही पता चलेगा। हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा, भाजपा का मुख्य उद्देश्य यहां गैर कांग्रेसी सरकार बनाना है। एनपीपी ने 19 सीटों पर जीत हासिल की है। जबकि अन्य यूडीपी-एचएसपीडीपी ने 8 सीटों पर जीत हासिल की है। मुकल संगमा ने कहा कि, कांग्रेस ने 21 सीटों पर जीत हासिल की है लेकिन बहुमत से अभी भी 10 सीट पीछे है। यह जनादेश है।

मेघालय में कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, BJP भी बना रही रणनीति

बताया जा रहा है कि रविवार को स्वतंत्र उम्मीदवार सैमुअल एस संगमा ने भाजपा के हेमंत बिस्वा शर्मा से मुलाकात की और भाजपा को समर्थन देने की बात कही। एनपीपी के विधायकों की बैठक शुरु हो गई है। पार्टी प्रमुख कोनराड के संगमा ने कहा, हम इस बैठक में एक फैसला लेंगे। एक समान विचार रखने वाले पार्टियों से बात कर ली गई है। वे भी अपनी बैठक कर रहे हैं। 1-2 घंटे में स्पष्ट तस्वीर सबके सामने होगी। एनपीपी ने 19 सीटों पर जीत हासिल की है।

बेहद ही खूबसूरत है ये मॉडल, देखें कुछ खास तस्वीरें जरूर देखे वरना बाद में पछताएंगे

टाइगर श्रॉफ दिशा पटानी के ऊपर है साजिद सर का हाथ जानिए खबर

दीपिका कक्कड़ और शोएब इब्राहिम ने मुंबई में दिया शादी का ग्रैंड रिसेप्शन

दीपिका पादुकोण में 3 अभिनेत्रियों की झलक दिखाई देती है संजय लीला भंसाली

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

हिन्दी खबरों से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Google Play Store सें ⇒⇒⇒ MdssHindiNews (App)

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Share on Google+
Google+
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *