मुंबई से पुणे के बीच दौड़ेगी पहली नयी हाइपरलूप ट्रेन 20 मिनट में होगा 3 घंटे का सफर

मुंबई से पुणे के बीच दौड़ेगी पहली नयी हाइपरलूप ट्रेन 20 मिनट में होगा 3 घंटे का सफर

मुंबई से पुणे के बीच दौड़ेगी पहली नयी हाइपरलूप ट्रेन 20 मिनट में होगा 3 घंटे का सफर। र्विजन समूह ने आज महाराष्ट्र सरकार के साथ मुंबई और पुणे के बीच पहली हाइपरलूप परिवहन प्रणाली के निर्माण के लिए ‘आशय पत्र’ पर दस्तखत किए हैं। इससे दोनों बड़े शहरों के बीच यात्रा का समय घटकर 20 मिनट रह जाएगा। यह अभी तीन घंटे है। पहला हाइपरलूप मार्ग मध्य पुणे को वृहद महानगर के अलावा नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से भी जोड़ेगा। इसकी आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी। र्विजन समूह के चेयरमैन रिचर्ड ब्रैन्सन ने मैग्नेटिक महाराष्ट्र निवेशक सम्मेलन के पहले दिन कहा, ‘‘हमने महाराष्ट्र के साथ मुंबई और पुणे के बीच र्विजन हाइपरलूप के निर्माण के लिए करार किया है। इसकी शुरुआत क्षेत्र में परीक्षण के तौर पर ट्रैक बनाने के साथ होगी।

मुंबई से पुणे के बीच दौड़ेगी पहली नयी हाइपरलूप ट्रेन 20 मिनट में होगा 3 घंटे का सफर

मुंबई से पुणे के बीच दौड़ेगी पहली नयी हाइपरलूप ट्रेन 20 मिनट में होगा 3 घंटे का सफरउन्होंने कहा कि हवाई अड्डे के गेट पर आसान पहुंच के जरिए हम हर साल 15 करोड़ यात्रियों को लेकर जा सकेंगे। ब्रैन्सन ने कहा कि इस प्रस्तावित हाइपरलूप परिवहन प्रणाली से पूरी परिवहन प्रणाली में बदलाव आएगा और महाराष्ट्र इस क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर उदाहरण होगा। उन्होंने दावा किया कि इससे हजारों रोजगार के अवसरों का सृजन होगा। इस परियोजना का सामाजिक आॢथक लाभ 55 अरब डॉलर का होगा। अभी इस परियोजना का ब्योरा मसलन लागत और समयसीमा की घोषणा नहीं की गई है। हाइपरलूप मार्ग में पूरी तरह इलेक्ट्रिक प्रणाली होगी और इसमें प्रति घंटे 1,000 किलोमीटर तक दौडऩे की क्षमता होगी। यह प्रस्तावित परियोजना छह महीने के गहन व्यवहार्यता अध्ययन के बाद शुरू होगी।

मुंबई से पुणे के बीच दौड़ेगी पहली हाइपरलूप ट्रेन 20 मिनट में होगा 3 घंटे का सफर

शिल्पा शिंदे भाभी जी विवाद में मुझे डराने की कोशिश की गई जानिये पूरी खबर

सोनाक्षी सिन्हा का ‘वेलकम टू न्यूयॉर्क ‘ से जुड़ा ये बड़ा राज आया सामने देखिये

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

हिन्दी खबरों से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Google Play Store सें ⇒⇒⇒ MdssHindiNews (App)

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Share on Google+
Google+
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *