बिहार बजट विपक्ष ने किया हंगामा पेश किया 1.76 लाख करोड़ का बजट

बिहार बजट विपक्ष ने किया हंगामा पेश किया 1.76 लाख करोड़ का बजट

बिहार बजट विपक्ष ने किया हंगामा पेश किया 1.76 लाख करोड़ का बजट। बिहार विधानमंडल के बजट सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को सदन में राज्‍य का बजट पेश किया गया। उपमुख्‍यमंत्री व वित्‍त मंत्री सुशील मोदी बिहार के वित्तीय वर्ष 2018-19 का बजट किया। लेकिन इस बीच विपक्ष काफी आक्रामक नजर आये। नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव के नेतृत्‍व में विपक्षी विधायक वेल में जाकर नारेबाजी किया। तेजस्वी ने कहा कि सुशील मोदी खजाना खाली करके बजट पढ़ रहे हैं। इस बीच हंगामे के कारण विधान परिषद की कार्यवाही 3:30 तक स्‍थगित कर दी गई।

बिहार बजट विपक्ष ने किया हंगामा पेश किया 1.76 लाख करोड़ का बजट

इस बीच सुशील मोदी ने 1.76 लाख करोड़ का बजट पेश किया। इसमें 33 हजार करोड़ रूपये शिक्षा पर खर्च किये जायेंगे। मुजफ्फरपुर जिले में तीन नये कृषि विज्ञान केंद्र बनेंगे। हर घर नल का जल, बिजली, सड़क सरकार का लक्ष्‍य है। जिलों में एएनएम कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज की स्‍थापना की जायेगी। राज्‍य में कई नए पॉलिटेक्निक कॉलेज खोले जायेंगे। इस बार बजट में निबंधन शुल्क में बढ़ोत्तरी की गई है। मेडिकल कॉलेजों की व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी। दस हजार दो सौ संतावन करोड़ ऊर्जा के लिए खर्च किए जाएंगे। तीस करोड़ मंदिरों की चहारदीवारी के निर्माण के लिए खर्च होंगे। ग्रामीण कार्य विभाग के लिए दस हजार पांच सौ पांच करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।एक अप्रैल से दाखिल खारिज की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले सत्र का दूसरा दिन विपक्ष के हंगामे के बीच शुरू हुआ, जिसके बाद सदन अपराह्न दो बजे तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया। अपराह्न दो बजे के बाद सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने फिर हंगामा शुरू कर दिया है।

बिहार बजट विपक्ष ने किया हंगामा पेश किया 1.76 लाख करोड़ का बजट

मुजफ्फरपुर में अपनी बोलेरो से कुचलकर नौ बच्‍चों को मार देने के आरोपित भाजपा नेता मनोज बैठा को गिरफ्तार करने तथा मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार व उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी द्वारा सदन में माफी मांगने की मांग को लेकर राजद ने हंगामा खड़ा कर दिया। स्पीकर की अपील अनसुनी कर उन्‍होंने वेल में जमकर नारेबाजी की। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव कार्यस्थगन पर अड़े रहे। अंतत: सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इसके बाद फिर सदन की कार्यवाही आरंभ हुई। लेकिन हंगामे के कारण बजट पेश होने के बाद कार्यवाही पुन: 3बजकर 30 मिनट तक विधान परिषद की कार्यवाही स्‍थगित कर दी गई।

बिहार बजट विपक्ष ने किया हंगामा पेश किया 1.76 लाख करोड़ का बजट

पिछले वर्ष के 1.60 लाख करोड़ के बजट में इस बार करीब 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कैबिनेट ने पिछले दिनों 1.77 लाख करोड़ के बजट प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की थी। 1.76 लाख करोड़ का बजट पेश किया गया। पिछली बार की तरह इस बार भी राज्य सरकार सबसे अधिक राशि शिक्षा प्रक्षेत्र के लिए आवंटित किया गया। पिछली बार 25,251 रुपये शिक्षा पर खर्च करने का फैसला लिया गया था। इस बार 33 हजार करोड़ शिक्षा पर खर्च करने का फैसला किया गया। राज्य सरकार ने पिछली बार भी बजट में सात निश्चय कार्यक्रम को प्राथमिकता दी थी। इस वित्तीय वर्ष में इन कार्यक्रमों को सरजमीन पर उतारने के लिए और अधिक राशि की आवश्यकता होगी। केंद्र सरकार ने इस बार अपना बजट किसान एवं गांव पर केंद्रित किया है। राज्य सरकार भी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने की दिशा में बजट पेश किया है।

बिहार बजट विपक्ष ने किया हंगामा पेश किया 1.76 लाख करोड़ का बजट किया

सोमवार से आरंभ हो रहे बजट सत्र के दौरान विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर 27 एवं 28 फरवरी को वाद-विवाद होगा। वहीं पहली मार्च को बजट पर सामान्य विमर्श निर्धारित है। परन्तु, पहली मार्च को सदन चलाने का मामला फिलहाल कार्यमंत्रणा समिति के अधीन है। होली के कारण यह विमर्श किसी और दिन रखा जा सकता है। बजट सत्र में कई विधेयक भी 28 मार्च एवं 2 अप्रैल को पेश किए जाएंगे। अंतिम दिन 4 अप्रैल को गैरसरकारी संकल्प का निष्पादन होगा।

दीपिका कक्कड़ और शोएब इब्राहिम ने मुंबई में दिया शादी का ग्रैंड रिसेप्शन

दीपिका पादुकोण में 3 अभिनेत्रियों की झलक दिखाई देती है संजय लीला भंसाली

सलमान खान ने इंवेट के दौरान अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़ी कई बातें भी शेयर की

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

हिन्दी खबरों से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Google Play Store सें ⇒⇒⇒ MdssHindiNews (App)

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Share on Google+
Google+
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *