दोपहर 2 बजे होगी कोर्ट में पेशी कार्ति चिदंबरम को लेकर दिल्ली पहुंची CBI

दोपहर 2 बजे होगी कोर्ट में पेशी कार्ति चिदंबरम को लेकर दिल्ली पहुंची CBI

दोपहर 2 बजे होगी कोर्ट में पेशी कार्ति चिदंबरम को लेकर दिल्ली पहुंची CBI। आइएनएक्स मीडिया मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को सीबीआइ ने गिरफ्तार कर लिया है। कार्ति पर फेमा के उल्लंघन का आरोप है। सीबीआइ ने उन्हें चेन्नई से गिरफ्तार किया है। अब सीबीआइ उन्हें दिल्ली लेकर पहुंची हैं, जहां दोपहर 2 बजे उनकी कोर्ट में सुनवाई होगी।

दोपहर 2 बजे होगी कोर्ट में पेशी कार्ति चिदंबरम को लेकर दिल्ली पहुंची CBI

कार्ति की गिरफ्तारी को कांग्रेस पार्टी के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है। सीबीआइ का कहना है कि कार्ति जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं इसलिए उन्हें गिरफ्तार करना पड़ा है। बता दें कि कार्ति आज ही लंदन से वापस भारत लौटे हैं और उन्हें भारत लौटते ही गिरफ्तार कर लिया गया। 1 मार्च को ईडी ने उन्हें अपने समक्ष पेश होना का समन जारी किया है, जिसके चलते मद्रास हाईकोर्ट के फैसले के तहत उन्हें आज भारत लौटना था।

दोपहर 2 बजे होगी कोर्ट में पेशी कार्ति चिदंबरम को लेकर दिल्ली पहुंची CBI

सीबीआइ के सूत्रों के मुताबिक, सीबीआइ कार्ति की कस्टडी के लिए कोर्ट को बताएगी कि किस तरह से विदेशी फंड हासिल करने के लिए कार्ति ने इंद्राणी मुखर्जी और उनके पति पीटर मुखर्जी की कंपनी आइएनएक्स की मदद की थी। सीबीआई का कहना है कि एफआइपीबी ने आइएनएक्स के 305 करोड़ रुपये का विदेशी फंड लेने पर रोक लगा दी थी और केवल 5 करोड़ रुपये हासिल करने की ही इजाजत मिली थी। ऐसे में इंद्राणी और उनके पति ने कार्ति की कंपनी चेस मैनेजमेंट सर्विस की मदद ली थी। इस काम के लिए कार्ति की कंपनी को 10 लाख रुपये दिए गए थे।

दोपहर 2 बजे होगी कोर्ट में पेशी कार्ति चिदंबरम को लेकर दिल्ली पहुंची CBI

कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी को लेकर कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘पी चिदंबरम और उनके परिवार के साथ की जा रही प्रतिशोध की कार्रवाई से कांग्रेस डरने वाली नहीं है। हम सत्य को सामने लेकर आएंगे।इससे पहले 26 फरवरी को दिल्ली की एक अदालत ने कार्ति चिदंबरम के चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) एस भास्कररमन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। भास्कररमन को आइएनएक्स मीडिया से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया गया था। विशेष न्यायाधीश एनके मल्होत्रा ने उनके सीए को तिहाड़ जेल भेजा। इससे पहले उन्हें प्रर्वतन निदेशालय (ईडी) की हिरासत से अदालत में पेश किया गया था। ईडी के विशेष लोक अभियोजक नीतेश राणा ने उनसे और तीन दिन की न्यायिक पूछताछ के लिए अनुमति मांगी थी। भास्कररमन को 16 फरवरी को दिल्ली के एक पांच सितारा होटल से गिरफ्तार किया गया था।

दोपहर 2 बजे होगी कोर्ट में पेशी कार्ति चिदंबरम को लेकर दिल्ली पहुंची CBI

23 फरवरी को कार्ति को सुप्रीम कोर्ट से भी निराशा हाथ लगी थी। दरअसल, 1 मार्च को ईडी के समन के खिलाफ कार्ति ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। हालांकि सर्वोच्च अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से कार्ति चिदंबरम को अपने समक्ष एक मार्च को पेश होने के समन को स्थगित करने से इन्कार कर दिया। साथ ही कहा कि वह इस विषय में संबंधित प्रशासन से अपील कर सकते हैं। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस अमिताव रॉय और डीवाइ चंद्रचूड़ की खंडपीठ ने शुक्रवार को कार्ति चिदंबरम की ओर से पेश वरिष्ठ वकील और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल की दलीलें सुनने के बाद कहा कि मामले की सुनवाई छह मार्च को होगी। साल 2007 के आइएनएक्स मीडिया मामले में कार्ति चिदंबरम को आरोपी माना गया है। उनका नाम आइएनएक्स मीडिया में कोषों को स्वीकार करने के लिए विदेशी निवेश संबर्धन बोर्ड की मंजूरी से जुड़े एक मामले में सामने आया। उस समय उनके पिता पी चिदंबरम केंद्रीय वित्त मंत्री थे। प्रवर्तन निदेशालय ने कार्ति चिदंबरम के खिलाफ पिछले साल मई में केस दर्ज किया था।

दीपिका कक्कड़ और शोएब इब्राहिम ने मुंबई में दिया शादी का ग्रैंड रिसेप्शन

दीपिका पादुकोण में 3 अभिनेत्रियों की झलक दिखाई देती है संजय लीला भंसाली

सलमान खान ने इंवेट के दौरान अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़ी कई बातें भी शेयर की

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

हिन्दी खबरों से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Google Play Store सें ⇒⇒⇒ MdssHindiNews (App)

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *