सलमान की जमानत पर आज हो सकती है सुनवाई हिरण की हत्या में जेल में बंद

सलमान की जमानत पर आज हो सकती है सुनवाई हिरण की हत्या में जेल में बंद

सलमान की जमानत पर आज हो सकती है सुनवाई हिरण की हत्या में जेल में बंद। बॉलीवुड स्टार अभिनेता सलमान खान काले हिरण के शिकार मामले में ‘हिट एंड रन’ नहीं कर सके। गुरुवार को जोधपुर की अदालत ने 20 साल पहले दो काले हिरणों के शिकार का दोषी पाते हुए उन्हें पांच साल की कैद और 10 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई। यह अलग बात है कि 1998 में जिस फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान की यह घटना है, उसमें आरोपित साथी कलाकार सैफ अली खान, तब्बू, नीलम और सोनाली बेंद्रे ‘संदेह का लाभ’ पाकर बरी हो गए। स्थानीय आरोपित दुष्यंत सिंह भी बरी हो गए। 52 वर्षीय सलमान को कैदी नंबर 106 मिला और बैरक नंबर-एक में रखा गया है। उन्हें सजा तीन साल से ज्यादा की मिली है, इसलिए जमानत के लिए अर्जी सत्र अदालत में लगाई गई, लेकिन तत्काल सुनवाई नहीं हो पाई। शुक्रवार को सुनवाई की संभावना है। जमानत मिलने तक उन्हें जेल में रहना होगा।

सलमान की जमानत पर आज हो सकती है सुनवाई हिरण की हत्या में जेल में बंद

करीब 20 साल पुराने कांकाणी हिरण शिकार मामले में फिल्म अभिनेता सलमान खान को दोषी करार देते हुए 5 साल की सजा सुनाई गई है । सलमान पर कोर्ट ने 10,000 रूपए का जुर्माना भी लगाया गया है । सलमान खान को वन्यजीव अधिनियम की धारा 9/ 51 के तहत दोषी ठहराया गया है ।इस मामले में सह अभियुक्त अभिनेता सैफ अली खान,अभिनेत्री नीलम,सोनाली बेन्द्रे,तब्बू और स्थानीय निवासी दुष्यंत सिंह को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया गया है। इन पांचों पर आरोप था कि इन्होंने सलमान खान को शिकार करने के लिए उकसाया । जोधपुर जिला ग्रामीण मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने सलमान के वकील हस्तीमल सारस्वत और लोक अभियोजक भवानी सिंह की बहस सुनने के बाद आना फैसला सुनाया । लोक अभियोजक ने मामले की गंभीरता को देखते हुए सलमान खान को वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत अधिकतम 6 साल की सजा देने की मांग की । वहीं सलमान के वकील हस्तीमल सारस्वत ने उनकी सामाजिक सेवाओं और बॉलीवुड में सलमान की फिल्म पर लगे पैसे को देखते हुए उन्हे कम से कम सजा दिए जाने का कोर्ट से आग्रह किया । सारस्वत ने कोर्ट में अधिकतम 2 साल की सजा देने का अाग्रह किया । दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद कोर्ट ने सजा का फैसला सुनाया ।

सलमान की जमानत पर आज हो सकती है सुनवाई हिरण की हत्या में जेल में बंद

सलमान खान को सजा सुनाए जाने के बाद कागजी कार्रवाई पूरी की गई और इसके बाद उन्हे पुलिस ने हिरासत में ले लिया । हिरासत में लेकर पुलिसकर्मी सलमान को कोर्ट से बाहर लेकर आए और फिर एक बोलेरो जीप में उन्हे सेंट्रल जेल ले जाया गया । पुलिस हिरासत में जाने से पहले सलमान ने अपनी दोनों बहनों अलवीरा और अर्पिता को गले लगाया । दोनों बहनों ने उनकी पीठ थपथपाकर ढांढ़स बंधाया । सलमान खान जोधपुर सेंट्रल जेल की बैरक नम्बर 1 में रहेंगे । कोर्ट के फैसले में कहा गया कि सलमान के खिलाफ कांकाणी गांव में हिरण शिकार के आरोप सिद्ध होते हैं,वहीं सैफ अली खान,तब्बू,सोनाली बेन्द्रे,नीलम और दुष्यंत सिंह के खिलाफ कोई ठोस सुबुत नहीं मिले,इस कारण उन्हे बरी किया गया है। उल्लेखनीय है कि सलमान खान पर जोधपुर में फिल्म ” हम साथ,साथ है ” कि शूटिंग के दौरान 1 और 2 अक्टूबर की रात को कांकाणी गांव में दो काले हिरणों का शिकार करने का आरोप है । ग्रामीणों ने सलमान खान के साथ जिप्सी में तब्बू,नीलम,सोनाली बेन्द्रे और सैफ अली खान सहित एक स्थानीय निवासी दुष्यंत सिंह को देखा था । इस पर इनके खिलाफ वन अधिकारी ललित बोड़ा ने जोधपुर के लूणी पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज कराया । विश्नोई समाज की ओर से भी एक परिवाद पेश किया गया था । जिसमें चार्ज लगाने के बाद गवाह कराए गए ।

सलमान की जमानत पर आज हो सकती है सुनवाई हिरण की हत्या में जेल में बंद

अभियोजन पक्ष की ओर से 51 गवाहों की सूची कोर्ट में पेश की गई,जिसमें से 28 गवाहों के बयान कराए गए थे । बचाव पक्ष की ओर से भी मामले में बचाव के दस्तावेज कोर्ट में पेश किए गए । इसके बाद सलमान सहित सभी मुल्जिमों के बयान लेने के बाद दोनों पक्षों की ओर से अंतिम बहस 28 मार्च को पूरी कर ली गई थी । बहस पूरी होने के बाद जज देव कुमार खत्री ने 5 अप्रैल को फैसला सुनाने का दिन मुर्करर किया था । उन्होंने सभी आरोपियों को फैसला सुनाते समय कोर्ट में पेश होने की हिदायत दी थी । मामले में सरकार की ओर से पक्ष रखते हुए लोक अभियोजक भवानी सिंह भाटी ने पैरवी करते हुए कोर्ट के समक्ष सभी गवाह और दस्तावेज कोर्ट के समक्ष पेश करते हुए कहा कि सभी आरोपियों के खिलाफ अपराध होना प्रमाणित होता है। इनमें सलमान खान के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण की धारा 9/ 51 एवं आईपीसी की धारा 148 के सजा की मांग की गई । वहीं सह अभियुक्तों सैफ अली खान,तब्बू,नीलम,सोनाली बेन्द्रे और दुष्यंत सिंह के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण की धारा 9 / 52 के तहत आरोप लगाते हुए सजा देने की मांग की गई । हालांकि कोर्ट ने सभी सह अभियुक्तों को बरी कर दिया । वहीं सलमान खान को 5 साल की सजा सुनाते हुए 10 हजार रूपए का जुर्माने की सजा सुनाई गई है।

सलमान की जमानत पर आज हो सकती है सुनवाई हिरण की हत्या में जेल में बंद

करीब 20 साल पहले निर्माता-निर्देशक सूरज बड़जात्या की फिल्म “हम साथ-साथ है ” की शूटिंग के दौरान 1 और 2 अक्टूबर,1998 की रात को जोधपुर के कांकाणी गांव में अभिनेता सलमान खान और अन्य फिल्मी सितारों पर दो काले हिरण शिकार का आरोप लगा । इस मामले में जोधपुर ग्रामीण जिला मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम ) की कोर्ट ने सलमान खान को दोषी करार दे दिया । सलमान के खिलाफ भवाद और घोड़ा फॉर्म हाउस चिंकारा शिकार के दो अलग-अलग मामलों में कोर्ट ने उन्हे 5 और 1 साल की सजा सुनाई थी,लेकिन राजस्थान हाईकोर्ट ने उन्हे बरी कर दिया । हालांकि विश्नोई समाज के दबाव के चलते राज्य सरकार ने दोनों ही मामलों में सुप्रीम कोर्ट में हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील की है । हिरण शिकार से जुड़े आम्र्स एक्ट के मामले में सलमान खान को नीचली अदालत ने पहले ही बरी कर दिया था । सलमान के खिलाफ राजस्थान पुलिस ने कुल 4 केस दर्ज किए थे। वन विभाग और विश्नोई समाज की ओर से जोधपुर के लूणी पुलिस थाने में यह केस दर्ज कराए गए थे । पहले चिंकारा और हिरण शिकार मामलों में सलमान खान कुल 18 दिन जेल में रह चुके हैं । अब गुरूवार को सीजेएम कोर्ट ने उन्हे 5 साल की सजा सुनाई गई है।

सलमान की जमानत पर आज हो सकती है सुनवाई हिरण की हत्या में जेल में बंद

सलमान की जमानत पर आज हो सकती है सुनवाई हिरण की हत्या में जेल में बंद भवाद चिंकारा प्रकरण

इस प्रकरण में 27 सितम्बर,1998 की रात में सलमान खान पर जोधपुर के पास भवाद गांव में दो चिंकारा का शिकार करने का आरोप लगा । इस मामले में 17 फरवरी,2006 को जोधपुर जिला ग्रामीण मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट ने सलमान खान को एक साल की सजा सुनाई । सलमान खान की अपील पर राजस्थान हाईकोर्ट ने सजा पर स्टे कर दिया।

2. घोड़ा फार्म शिकार प्रकरण

फिल्म की शूटिंग के दौरान ही सलमान खान पर जोधपुर के पास ओंसिया के घोड़ा फार्म में एक हिरण और एक चिंकारा के शिकार का आरोप है । आरोप लगाया गया कि सलमान खान ने 28 और 29 सितम्बर,1998 की रात में एक काले हिरण का शिकार किया ।इस मामले में 10 अप्रैल,2006 को सलमान खान को जोधपुर उप न्यायिक मजिस्ट्रेट ने 5 साल की सजा सुनाई । सलमान ने इस सजा के खिलाफ जोधपुर ग्रामीण जिला मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट में अपील की । कोर्ट ने इस अपील को खारिज कर दिया । उन्हे जेल जाना पड़ा । इसके बाद सलमान खान के वकीलों ने हाईकोर्ट में रिविजन पीटिशन याचिका दायर की,तो हाईकोर्ट ने 25 जुलाई,2017 को घोड़ा फार्म के साथ ही भवाद चिंकारा शिकार प्रकरण में बरी कर दिया।

3 हथियार एक्ट केस

सलमान खान की होटल के कमरे से रायफल और रिवाल्वर जोधपुर पुलिस ने सीज कर केस दर्ज किया गया । आरोप था कि हथियार लाइसेंस की अवधि समाप्त होने के बाद भी उन्होंने हथियार अपने साथ रखे और इनसे शिकार किया । इस मामले में जोधपुर जिला कोर्ट ने सलमान खान को 1 जनवरी,2017 को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया । इस मामले में राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में अपील की है । उल्लेखनीय है कि सलमान पर इन हथियारों से ही कांकाणी के काले हिरणों के शिकार का आरोप है।

4. कांकाणी काले हिरण शिकार मामला

सलमान खान पर 1 और 2 अक्टूबर,1998 की रात में जोधपुर के पास कांकाणी गांव में दो काले हिरणों का शिकार करने का आरोप है । इस मामले में सलमान खान को गुरूवार को जोधपुर सीजेएम कोर्ट ने दोषी करार दिया । वहीं सह अभियुक्तों अभिनेता सैफ अली खान,अभिनेत्री तब्बू,सोनाली बेन्द्रे,नीलम और दुष्यंत सिंह को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया।

सलमान की जमानत पर आज हो सकती है सुनवाई हिरण की हत्या में जेल में बंद अब तक कुल 18 दिन रहे जेल में ,अब फिर 5 साल की सजा

भवाद,घोड़ा फार्म हाउस चिंकारा और कांकाणी हिरण शिकार मामले में सलमान खान को 12 अक्टूबर से 17 अक्टूबर,1998 तक 6 दिन पुलिस थाने और जोधपुर सेंट्रल जेल में रहना पड़ा । इसके बाद उन्हे 10 से 15 अप्रैल,2006 तक 6 दिन और फिर 26 से 31 अगस्त,2007 तक जेल रहना पड़ा था । अब गुरूवार को उन्हे 5 साल की सजा सुनाई गई है।

शिल्पा शेट्टी को खाने में पसंद आया कोलंबो का केकड़ा, ये है पसंदीदा फूड लिस्ट

वायरल VIDEO देखिये तौलिए में डांस कर रही थी ये एक्ट्रेस, फिर हुआ कुछ ऐसा

दीपिका कक्कड़ और शोएब इब्राहिम ने मुंबई में दिया शादी का ग्रैंड रिसेप्शन

दीपिका पादुकोण में 3 अभिनेत्रियों की झलक दिखाई देती है संजय लीला भंसाली

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

हिन्दी खबरों से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Google Play Store सें ⇒⇒⇒ MdssHindiNews (App)

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *