भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के वीटो के इस्तेमाल पर चीन की खिंचाई की

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के वीटो के इस्तेमाल पर चीन की खिंचाई की

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के वीटो के इस्तेमाल पर चीन की खिंचाई की। भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के वीटो शक्ति वाले सदस्यों की बुधवार को आलोचना की। वजह थी आतंकवादियों को सूचीबद्ध करने में बिना किसी स्पष्टीकरण के बाधा उत्पन्न करना। पाकिस्तान के मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने की कोशिश में बार-बार अड़ंगा डाल रहे चीन पर भारत का यह परोक्ष हमला था। बता दें कि पाकिस्तानी प्रतिष्ठान से संबंधित आतंकवादियों या अतिवादी समूहों को सूचीबद्ध करने के मामले में चीन ने अपनी वीटो शक्ति का इस्तेमाल किया है।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के वीटो के इस्तेमाल पर चीन की खिंचाई की वजह थी आतंकवादियों को सूचीबद्ध करने में बिना किसी स्पष्टीकरण के बाधा उत्पन्न करना

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने सुरक्षा परिषद की कार्य प्रणालियों पर खुली चर्चा में भाग लेते हुए कहा, ‘कई बार यह भी नहीं पता होता कि किन देशों ने अपने वीटो का इस्तेमाल किया है। वीटो शक्ति वाले देश बिना कोई स्पष्टीकरण दिए कई आतंकवादियों को सूचीबद्ध करने में बाधा डाल रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में यूएन की प्रतिबंध समितियों में पारदर्शिता और जवाबदेही के अलावा उनकी विसंगतियां दूर करने की भी दरकार है।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के वीटो के इस्तेमाल पर चीन की खिंचाई की

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के वीटो के इस्तेमाल पर चीन की खिंचाई कीचीन ने अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अलकायदा प्रतिबंध समिति के तहत चिह्नित करने की भारत की कोशिश को बार-बार बाधित किया है। 14 प्रतिबंध समितियों ने 678 व्यक्तियों और 385 संस्थाओं को इस प्रकार के प्रतिबंध लगाए जाने के लिए सूचीबद्ध किया है। इसके बावजूद, ये निर्णय जानकारी दिए बिना लिए गए और इस बात का भी कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया कि किसके आधार पर यह फैसला लिया गया।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के वीटो के इस्तेमाल पर चीन की खिंचाई की

अकबरुद्दीन ने कहा, ‘मौजूदा विसंगतियों ने परिषद की कार्यकुशलता और विश्वसनीयता को प्रभावित करने के साथ ही निर्णयों को लागू करने के लिए अनिवार्य सदस्यों की बड़ी संख्या को भी प्रभावित किया है। इसी भावना के तहत कई अन्य देशों के साथ मेरे देश ने सुरक्षा परिषद में सुधार की अपील की है।’ उनके दृष्टिकोण का बोल्विया के प्रतिनिधि ने समर्थन किया जिन्होंने कहा कि प्रतिबंधों की सफलता सभी सदस्य देशों के सहयोग पर निर्भर करती है।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के वीटो के इस्तेमाल पर चीन की खिंचाई की

पाकिस्तान ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दा उठाया। यूएन पर ‘चयनात्मक’ रूप से अपने प्रस्ताव लागू करने का आरोप लगाया। बुधवार को संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थाई प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने इस मामले में सुरक्षा परिषद के दशकों पुराने प्रस्तावों, खास तौर पर काफी समय से लंबित जम्मू-कश्मीर जैसे मामलों पर, आवधिक समीक्षा की मांग की। कश्मीर मुद्दे पर भारत लगातार किसी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप का विरोध करता रहा है, जबकि पाकिस्तान ने मतभेद दूर करने के लिए हमेशा मध्यस्थ की मांग की है।

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े MDSS हिंदी न्यूज़ पर

शिल्पा शिंदे भाभी जी विवाद में मुझे डराने की कोशिश की गई जानिये पूरी खबर

सोनाक्षी सिन्हा का ‘वेलकम टू न्यूयॉर्क ‘ से जुड़ा ये बड़ा राज आया सामने देखिये

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

आप से विनम्र अनुरोध है कि आर्टिकल पर लाइक और कमेंट करना ना भूले और नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपनी राये दे साथ ही हमे फॉलो करना ना भूले जिससे आप हमारे आने वाले आर्टिकल से जुड़े रहें

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *