पीएम मोदी की फ्लाइट के लिए पाकिस्तान ने थमाया 2.86 लाख का बिल जानिये खबर

पीएम मोदी की फ्लाइट के लिए पाकिस्तान ने थमाया 2.86 लाख का बिल जानिये खबर

पीएम मोदी की फ्लाइट के लिए पाकिस्तान ने थमाया 2.86 लाख का बिल जानिये खबर। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के साथ अपने रिश्तों को सामान्य करने के लिए 2015 में पीएम मोदी पड़ोसी देश में कुछ अर्से के लिए रुके थे, लेकिन पाक सरकार ने इसकी एवज में भारत से बिल की वसूली की थी। पाक पीएम नवाज शरीफ के बर्थडे में शामिल होने पर 1.49 लाख रुपये का बिल भारत सरकार से वसूला गया। पाक सरकार ने भारत से कुल 2.86 लाख रुपयों की वसूली की है। पीएम मोदी का विमान दो बार पाक के ऊपर से उड़ा था, बाकी रकम इसके लिए वसूली गई है।

पीएम मोदी की फ्लाइट के लिए पाकिस्तान ने थमाया 2.86 लाख का बिल

आरटीआइ कार्यकर्ता व रिटायर्ड कमाडोर लोकेश बत्रा ने यह सारे आंकड़े जुटाए। इसमें बताया गया है कि जून 2016 तक पीएम मोदी ने भारतीय वायु सेना के विमान का इस्तेमाल 11 देशों की यात्रा के लिए किया था। इनमें नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, कतर, आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, रूस, ईरान व फिजी का दौरा शामिल है। 25 दिसंबर 2015 को मोदी कुछ देर के लिए लाहौर में रुके थे। पाक के तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ ने उनसे आग्रह किया था कि वह जन्म दिन समारोह में शिरकत करने के लिए आएं। तब मोदी रूस व अफगानिस्तान यात्रा से लौट रहे थे।

पीएम मोदी की फ्लाइट के लिए पाकिस्तान ने थमाया 2.86 लाख का बिल जानिये खबर

पाकिस्तान में स्थित भारतीय उच्चायोग ने बताया कि शरीफ ने पीएम मोदी को रेड कारपेट सम्मान दिया। भारतीय वायु सेना का बोइंग 737 शाम को 4.50 बजे वहां उतरा था। उसके बाद वह हेलीकॉप्टर के जरिये शरीफ के रायविंद निवास पर गए थे। आरटीआइ में बताया गया कि 77,215 रुपये का बिल 22-23 मई, 2016 को अफगान यात्रा के लिए वसूला गया तो 59215 रुपये का बिल 4-6, जून 2016 को कतर यात्रा की एवज में भारत को मिला। दोनों बार मोदी ने पाक हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल किया।

पीएम मोदी की फ्लाइट के लिए पाकिस्तान ने थमाया 2.86 लाख का बिल जानिये खबर

गौरतलब है कि राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा के लिए एयर इंडिया वीवीआइपी विमान मुहैया कराती है। इसकी एवज में सरकार से बिल वसूल किया जाता है। पैसे का भुगतान विदेश मंत्रालय करता है। जिन यात्राओं पर पाक ने पैसा वसूला वो मोदी ने भारतीय वायु सेना के विमान से संपन्न की थीं।

करण कुंद्रा ब्रेकअप की वजह से मुश्किलों का सामना कर रहें है जानिये खबर

शिल्पा शिंदे भाभी जी विवाद में मुझे डराने की कोशिश की गई जानिये पूरी खबर

सोनाक्षी सिन्हा का ‘वेलकम टू न्यूयॉर्क ‘ से जुड़ा ये बड़ा राज आया सामने देखिये

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

आप से विनम्र अनुरोध है कि आर्टिकल पर लाइक और कमेंट करना ना भूले और नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपनी राये दे साथ ही हमे फॉलो करना ना भूले जिससे आप हमारे आने वाले आर्टिकल से जुड़े रहें।

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Share on Google+
Google+
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *