दक्षिण चीन सागर में चीन की हरकतों से आसियान देश नाराज, कहा- भरोसा टूटा

दक्षिण चीन सागर में चीन की हरकतों से आसियान देश नाराज, कहा- भरोसा टूटा

दक्षिण चीन सागर में चीन की हरकतों से आसियान देश नाराज, कहा- भरोसा टूटा। दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती मनमानी के खिलाफ आसियान देशों ने मिलकर आवाज उठाई है। आसियान के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों ने कहा है कि जिस तरह चीन इस क्षेत्र को लेकर लगातार दावेदारी जता रहा है, उससे अन्य दावेदारों के बीच भरोसा खत्म हुआ है और इससे क्षेत्रीय तनाव बढ़ सकता है। सिंगापुर में एक दिवसीय बैठक के एक दिन बाद इस संबंध में बयान जारी किया गया है। हालांकि दस सदस्यीय दक्षिणपूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन (आसियान) ने अपने बयान में सीधे तौर पर चीन का नाम नहीं लिया है, लेकिन साफ है कि निशाना चीन पर ही है।

दक्षिण चीन सागर में चीन की हरकतों से आसियान देश नाराज, कहा- भरोसा टूटा

दक्षिण चीन सागर में चीन की हरकतों से आसियान देश नाराज, कहा- भरोसा टूटाऔर बता दें कि चीन दक्षिण चीन सागर के लगभग पूरे जलक्षेत्र पर अपना दावा जताता है। चीन यहां छोटे टापुओं को द्वीपों में बदल रहा है और वहां सैन्य सुविधाएं और उपकरण लगा रहा है। चीन के पड़ोसी देश इसे लेकर कई बार आपत्ति जाहिर कर चुके हैं, लेकिन चीन अपनी आक्रामक और विस्तारवादी नीति से पीछे हटने को तैयार नहीं है। आसियान के सदस्य मलयेशिया, ब्रुनेई, फिलीपींस, वियतनाम और ताईवान भी यहां कुछ हिस्सों पर दावे जताते हैं। चीन अपनी ताकत और अन्य तरीकों के बूते अपेक्षाकृत छोटे देशों के विरोध का दबाता रहा है।

दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती मनमानी के खिलाफ आसियान देशों ने मिलकर आवाज उठाई

सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन ने संयुक्त बयान में कहा, ‘मंत्रियों ने इस क्षेत्र में गतिविधियों और भूमि पर फिर से दावेदारी पर कुछ मंत्रियों द्वारा जताई गई चिंता पर गौर किया। इससे क्षेत्र में भरोसा खत्म हुआ है, तनाव बढ़ा है और शांति, सुरक्षा व स्थिरता प्रभावित हो सकती है।

विराट कोहली ने रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी और की शुरुआत रिकॉर्ड बनाने की

पद्मावत फिल्‍म रणवीर सिंह अलाउद्दीन खिलजी के रोल में सब पर भारी पड़े बोले भंसाली

रानी मुखर्जी की फिल्म हिचकी को लगी है हिचकी अब इस दिन होने वाली है रिलीज देखें

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

आप से विनम्र अनुरोध है कि आर्टिकल पर लाइक और कमेंट करना ना भूले और नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपनी राये दे साथ ही हमे फॉलो करना ना भूले जिससे आप हमारे आने वाले आर्टिकल से जुड़े रहें

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *