टेरर फंडिंग पर पाकिस्तान को बड़ा झटका, FATF की ग्रे लिस्ट में हुआ शामिल खबर

टेरर फंडिंग पर पाकिस्तान को बड़ा झटका, FATF की ग्रे लिस्ट में हुआ शामिल खबर

टेरर फंडिंग पर पाकिस्तान को बड़ा झटका, FATF की ग्रे लिस्ट में हुआ शामिल खबर। आतंकवाद को शह देना पड़ोसी देश पाकिस्तान को बहुत भारी पड़ गया है। खबर के अनुसार, पैरिस में फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) की मीटिंग में पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में शामिल करने का फैसला हुआ है। ग्रे लिस्ट में शामिल देशों पर टेरर फंडिग के लिए कड़ी निगरानी रखी जाती है। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान के खिलाफ अमेरिका द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव का भारत, ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों ने समर्थन किया। खास बात यह है कि पाकिस्तान के सदाबहार दोस्त चीन ने भी ऐन वक्त पर उसका साथ छोड़ते हुए प्रस्ताव पर अपनी आपत्तियां वापस ले लीं। फैसले की आधिकारिक घोषणा होना अभी बाकी है।

टेरर फंडिंग पर पाकिस्तान को बड़ा झटका, FATF की ग्रे लिस्ट में हुआ शामिल

FATF का यह कदम पाकिस्तान के लिए बहुत बड़ा झटका है, क्योंकि इसका सीधा असर उसकी अर्थव्यवस्था पर होगा जिसकी हालत पहले से काफी खस्ता है। पाकिस्तान के साथ व्यापार करने की इच्छुक अंतरराष्ट्रीय कंपनिया, बैंक और ऋण देने वाली अन्य संस्थाएं वहां निवेश करने से पहले कई बार सोचेंगी। पाकिस्तान के लिए भी विदेश निवेश लाना काफी मुश्किल हो जाएगा। बता दें कि पाकिस्तान ने मंगलवार को दावा किया था कि FAFT की मीटिंग में उसे तीन महीनों की मोहलत दिए जाने का फैसला हुआ है, लेकिन गुरुवार को पाकिस्तान के इस दावे पर उस वक्त सवाल खड़े हो गए थे जब अमेरिकी मीडिया के हवाले से यह खबर सामने आई कि आखिरी फैसला होना अभी बाकी है। सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका के दवाब में इस प्रस्ताव पर फिर से वोटिंग कराई गई जिसमें ज्यादातर देशों ने पक्ष में वोट डाला। पाकिस्तान को फिलहाल तीन महीने के लिए ‘ग्रे लिस्ट’ डाला गया है। जून में एक बार फिर इसकी समीक्षा की जाएगी।

टेरर फंडिंग पर पाकिस्तान को बड़ा झटका, FATF की ग्रे लिस्ट में हुआ शामिल खबर

अमेरिका का साफ कहना है कि पाकिस्तान ने आतंकवाद को फंडिंग रोकने और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को लागू करने के लिए उचित कदम नहीं उठाया है। पिछले महीने ही अमेरिका ने पाकिस्तान को मिलने वाली करोड़ों डॉलर की सैन्य सहायता रोक दी थी। भारत भी सभी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर बेनकाब करता रहा है। हालांकि पाकिस्तान इन आरोपों से इनकार करता है। बता दें कि FATF एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो विभिन्न देशों के बीच मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग जैसे मामलों को देखता है। पाकिस्तान को इसके पहले साल 2012 से 2015 तक इस लिस्ट में डाला गया था। पाकिस्तान को अहसास था कि इस बार भी उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है, इसलिए उसने पिछले दिनों जमात उद दावा के चीफ हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई का नाटक किया था।

टेरर फंडिंग पर पाकिस्तान को बड़ा झटका, FATF की ग्रे लिस्ट में हुआ शामिल खबर

पेरू में दो महीने में दूसरा सड़क हादसा 200 मीटर नीचे खाई में गिरी बस 44 की मौत

अरिजीत सिंह पर दोबारा फूटा सलमान का गुस्सा 4 साल बाद भी नहीं किया माफ

शिल्पा शिंदे भाभी जी विवाद में मुझे डराने की कोशिश की गई जानिये पूरी खबर

सोनाक्षी सिन्हा का ‘वेलकम टू न्यूयॉर्क ‘ से जुड़ा ये बड़ा राज आया सामने देखिये

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

हिन्दी खबरों से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Google Play Store सें ⇒⇒⇒ MdssHindiNews (App)

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Share on Google+
Google+
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *