IPL 2018 स्मिथ से छिनी गई राजस्थान की कप्तानी, रहाणे संभालेंगे टीम की कमान

IPL 2018 स्मिथ से छिनी गई राजस्थान की कप्तानी, रहाणे संभालेंगे टीम की कमान

IPL 2018 स्मिथ से छिनी गई राजस्थान की कप्तानी, रहाणे संभालेंगे टीम की कमान। आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ पर बॉल टेंपरिंग का मुद्दा इस कदर भारी पड़ गया है कि अब उनकी आईपीएल कप्तानी भी छिन गई है। राजस्थान रॉयल्स टीम ने स्मिथ को कप्तानी से हटाकर अजिंक्या रहाणे को आईपीएल-11 के लिए अपना नया कप्तान चुना है। राजस्थान ने दो साल के निलंबन के बाद आईपीएल में वापसी की और उसने 2015 की अपनी टीम से सिर्फ स्मिथ को रिटेन किया था। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में स्मिथ के बॉल टेंपरिंग प्रकरण में शामिल होने के बाद राजस्थान के पास स्मिथ को कप्तानी से हटाने के सिवा कोई चारा नहीं रह गया था।

IPL 2018 स्मिथ से छिनी गई राजस्थान की कप्तानी, रहाणे संभालेंगे टीम की कमान

राजस्थान टीम के क्रिकेट प्रमुख जुबिन भरूचा ने सोमवार को जारी बयान में कहा, ”केपटाउन के प्रकरण ने क्रिकेट की दुनिया को बुरी तरह हिला दिया है। हम लगातार बीसीसीआई के संपर्क में बने हुए हैं और उनसे सलाह ले रहे हैं। हम स्मिथ के संपर्क में भी बने हुये हैं।” भरूचा के अनुसार स्मिथ का मानना है कि मौजूदा परिस्थितियों में यह राजस्थान रायल्स के हित में होगा कि वह कप्तान पद से हट जाएं ताकि टीम बिना किसी विवाद और परेशानी के आईपीएल में अपनी शुरूआत कर सके।

IPL 2018 स्मिथ से छिनी गई राजस्थान की कप्तानी, रहाणे संभालेंगे टीम की कमान

स्मिथ ने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन के खेल के बाद स्वीकार किया था कि वह बॉल टेंपरिंग के मास्टर माइंड थे। मैदान में युवा खिलाड़ी कैमरन बेनक्राफ्ट ने बॉल टेंपरिंग को अंजाम दिया था। स्मिथ और बेनक्राफ्ट दोनों ने ही इस बात को स्वीकार किया है। इनकी स्वीकारोक्ति के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया(सीए) ने तीसरे टेस्ट में स्मिथ को कप्तानी और डेविड वार्नर को उपकप्तानी से हटा दिया है। आईसीसी ने इस मामले में कार्रवाई करते हुये स्मिथ पर एक टेस्ट का बैन लगाने के साथ साथ 100 फीसदी मैच फीस जुर्माना और चार डी-मेरिट अंक लगाये हैं जबकि बेनक्राफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना और तीन डी-मेरिट अंक लगाये गये हैं।

IPL 2018 स्मिथ से छिनी गई राजस्थान की कप्तानी, रहाणे संभालेंगे टीम की कमान

स्मिथ का मामला प्रकाश में आने के बाद राजस्थान टीम प्रबंधन में लगातार मंथन चल रहा था। टीम ने कल अपने बयान में साफ किया था कि वह इस तरह की किसी हरकत को बर्दाश्त नहीं करेगी और आज स्मिथ को कप्तानी से हटा दिया गया। भरूचा ने स्मिथ को कप्तानी से हटाने की जानकारी देते हुये कहा, ”स्मिथ ने बीसीसीआई अधिकारियों और भारत में अपने सभी प्रशंसकों के प्रति आभार व्यक्त किया है। नए कप्तान रहाणे के लिये भरूचा ने कहा, ”अजिंक्या लंबे समय से रॉयल्स परिवार का अभिन्न अंंग बने हुए हैं। वह टीम की संस्कृति और मूल्यों को सबसे बेहतर तरीके से समझते हैं। हमें विश्वास है कि वह टीम के लिए शानदार कप्तान साबित होंगे।

IPL 2018 स्मिथ से छिनी गई राजस्थान की कप्तानी, रहाणे संभालेंगे टीम की कमान

राजस्थान की टीम के सह मालिक मनोज बदाले ने कहा, ”हमारी टीम खेल के मूल्यों और अखंडता को बनाए रखने के लिए सबकुछ करेगी। हम स्मिथ के कप्तानी से हटने के फैसले से सहमत हैं और हमें खुशी है कि हमारे पास उनकी जगह लेने के लिए रहाणे जैसा सक्षम खिलाड़ी मौजूद है।” बदाले ने साथ ही कहा, ”दक्षिण अफ्रीका में जो कुछ हुआ वह गलत था, खासतौर पर यह देखते हुये कि यह सोच समझकर किया गया था। स्मिथ के लिए यह काफी मुश्किल समय है जबकि उन्होंने खेल को काफी कुछ दिया है।” राजस्थान अब आईपीएल के 11वें सत्र में अपने अभियान की शुरूआत नौ अप्रैल को बाहरी मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ करेगा। राजस्थान की टीम अपना पहला घरेलू मैच सवाई मानसिंह स्टेडियम में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेलेगी।

टीचर भी बन चुकी है पूनम पांडेय बोल्ड एक्ट्रेस, इसकी हॉटनेस से घबरा गया था गूगल

वायरल VIDEO देखिये तौलिए में डांस कर रही थी ये एक्ट्रेस, फिर हुआ कुछ ऐसा

दीपिका कक्कड़ और शोएब इब्राहिम ने मुंबई में दिया शादी का ग्रैंड रिसेप्शन

दीपिका पादुकोण में 3 अभिनेत्रियों की झलक दिखाई देती है संजय लीला भंसाली

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

हिन्दी खबरों से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Google Play Store सें ⇒⇒⇒ MdssHindiNews (App)

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *