विराट कोहली के पूर्व कोच ने उठाई उनकी कप्तानी पर अंगुली जानिये पूरी बात

विराट कोहली के पूर्व कोच ने उठाई उनकी कप्तानी पर अंगुली जानिये पूरी बात

विराट कोहली के पूर्व कोच ने उठाई उनकी कप्तानी पर अंगुली जानिये पूरी बात। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कोच रे जेनिंग्स का मानना है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली अभी बेहतर कप्तान नहीं हैं। जेनिंग्स के अनुसार, विराट कोहली ड्रेसिंग रूम में दबाव बना सकते हैं लेकिन अभी भी उन्हें एक अच्छे मार्गदर्शक की जरूरत है जो विराट को एक टीम लीडर के रूप में उनकी क्षमता को अधिकतम बढ़ा सके। जेनिंग्स ने विराट के उभरते हुए करियर को अंडर 19 विश्वकप के दिनों से देखा है। आपको बता दे कि जेनिंग्स आइपीएल की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के कोच भी रह चुके हैं, जिसके लिए विराट कोहली पिछले 10 सालों से खेल रहे हैं।

विराट कोहली के पूर्व कोच रे जेनिंग्स का मानना है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली अभी बेहतर कप्तान नहीं

जेनिंग्स ने बताया, ‘मुझे लगता है कि एक कप्तान के रूप में कोहली अभी अपने टॉप स्टेज पर नहीं हैं अभी विराट कोहली को और बेहतर करना होगा। महेंद्र सिंह धौनी के दौर से कोहली के दौर में बहुत अधिक बदलाव आया है। जहां धौनी बहुत धैर्यवान है वहीं उनकी तुलना में विराट पूरी तरह से इसका उलट एग्रेसिव हैं। जेनिंग्स के मुताबिक कोहली युवा खिलाड़ियों में डर पैदा कर सकते हैं इसीलिए उन्हें एक धैर्यवान मेंटर की जरूरत है। जेनिंग्स ने कहा, कि आयु बढ़ने के साथ विराट कोहली बेहतर होते जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘उम्र बढ़ने के साथ नैसर्गिक रूप से कोहली बेहतर और धैर्यवान होंगे। कोहली हमेशा इतना ही आक्रामक नहीं रहेंगे, लेकिन कई हालात में जब चीजें इतनी शांत नहीं होंगी या ड्रेसिंग रूम से डर हटाने के लिए, कोहली को कौन बेहतर होना सिखाएगा।

विराट कोहली के पूर्व कोच ने उठाई उनकी कप्तानी पर अंगुली जानिये पूरी बात

विराट कोहली के पूर्व कोच ने उठाई उनकी कप्तानी पर अंगुली जानिये पूरी बातविराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के साथ वनडे सीरीज के पहले मैच में अपना 33वां शतक लगाया था, जबकि टेस्ट सीरीज में भी वो भारत की ओर से टॉप स्कोरर रहे थे। जेनिंग्स ने कहा, कि जिस उम्र में वो 33 शतक लगा चुके हैं उससे वो तेंदुलकर के काफी करीब हैं। अभी कोहली के अंदर लगभग 10 साल का खेल बचा हुआ है। इसलिये अगले 3-4 सालों में वो अपने आप को और भी बेहतर बनाएंगे।

विराट कोहली के पूर्व कोच ने उठाई उनकी कप्तानी पर अंगुली जानिये पूरी बात

उन्होंने कहा, ‘मेरे हिसाब से किसी भी बल्लेबाज के लिए 32 साल उसकी सर्वश्रेष्ठ उम्र होती है और कोहली अभी अपनी उम्र के उस पड़ाव तक नहीं पहुंचे हैं। जब तक आप उम्र के उस पड़ाव तक पहुंचेंगे अपने शतकों की संख्या में कुछ और इजाफा कर लेंगे। जब कोहली अंडर 19 विश्वकप जीते थे तब जेनिंग्स दक्षिण अफ्रीका के अंडर 19 के कोच थे। उन्होंने बताया, ‘जब मैं कोहली का खेल देखता था तो मुझे लगता था कि वो स्पिन के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है। क्या कोहली सर डॉन ब्रैडमैन से बेहतर है। यह बात मुझे नहीं पता लेकिन निश्चित तौर पर इस समय वह दुनिया के शीर्ष 2 बल्लेबाजों में से एक हैं।

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े MDSS हिंदी न्यूज़ पर

शिल्पा शिंदे भाभी जी विवाद में मुझे डराने की कोशिश की गई जानिये पूरी खबर

सोनाक्षी सिन्हा का ‘वेलकम टू न्यूयॉर्क ‘ से जुड़ा ये बड़ा राज आया सामने देखिये

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

आप से विनम्र अनुरोध है कि आर्टिकल पर लाइक और कमेंट करना ना भूले और नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपनी राये दे साथ ही हमे फॉलो करना ना भूले जिससे आप हमारे आने वाले आर्टिकल से जुड़े रहें

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Share on Google+
Google+
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *