क्रिकेट Ind vs Aus U19 World Cup 2018 जीत के करीब पहुंचा भारत

क्रिकेट Ind vs Aus U19 World Cup 2018 जीत के करीब पहुंचा भारत

क्रिकेट Ind vs Aus U19 World Cup 2018 जीत के करीब पहुंचा भारत। 217 रनों के लक्ष्‍य के जवाब में भारत ने मजबूत शुरुआत की है। सलामी जोड़ी ने टीम को अच्‍छी शुरआत दी, मगर कप्‍तान पृथ्‍वी शॉ विल सदरलैंड की एक गेंद पर चकमा खाकर बोल्ड हो गए। उसेक बाद शुभमान गिल और मनजोत कालरा ने पारी को और रफ्तार दी। शॉ के आउट होने क बाद आए शुभमन गिल ने मनजोत के साथ 50 रन की साझेदारी पूरी की। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाने का काम किया। इसके बाद शुभमान गिल 31 रन बनाकर आउट हो गए। 27वें ओवर की आखिरी गेंद पर हार्विक ने एक बड़ा शॉट्स जरूर खेला, लेकिन वो कैच आउट होने से बच गए। वहीं मनजोत कालरा धीरे-धीरे अपने शतक की ओर बढ़ते जा रहे हैं।

क्रिकेट Ind vs Aus U19 World Cup 2018 जीत के करीब पहुंचा भारत

भारत के लिए यहां से जीत ज्यादा दूर नहीं है, लेकिन इसके लिए मनजोत कालरा को अंत तक खेलना होगा। मनजोत कालरा बेहतरीन शॉट्स खेल रहे हैं। (34 ओवर के बाद भारत का स्कोर – 188/2) कालना ने आईसीसी अंडर 19 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में अर्द्धशतक लगाने वाले चौथे भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं।(30 ओवर के बाद भारत का स्कोर – 170/2) कालरा और शुभमान ने तेजी से रन बटोरते हुए ऑस्‍ट्रेलिया को वापसी का कोई मौका नहीं दिया और टीम ने 16वें ओवर में ही 100 रनों का आंकड़ा पार कर लिया। दोनों के बीच 50 रन की साझेदारी भी पूरी हो चुकी है। (25 ओवर के बाद भारत का स्कोर – 143/2) भारत ने 21 ओवर में 131 रन बना लिए हैं। 22वें ओवर में परम की तीसरी गेंद पर शुभमान गिल क्‍लीन बोल्‍ड हो गए। उन्‍होंने 30 गेंदों में 31 रनों की पारी खेली। (23 ओवर के बाद भारत का स्कोर – 138/2)

क्रिकेट Ind vs Aus U19 World Cup 2018 जीत के करीब पहुंचा भारत

मनजोत कालरा का अर्द्धशतक पूरा। उन्‍होंने 47 गेंदों में 50 रन पूरे किये। यह इस टूर्नामेंट में उनका दूसरा शतक है। दूसरे छोर पर शुभमान गिल हैं जो युवा क्रिकेटर में लगातार 6 अर्द्धशतक लगाने वाले इकलौते बल्‍लेबाज हैं। (17 ओवर के बाद भारत का स्कोर – 91/1)कप्तान पृथ्वी शॉ और मनजोत कालरा ने इस टूर्नामेंट में अब तक टीम को अच्छी शुरुआत देने का काम किया है और इस बार भी ये दोनों अपना काम बखूबी किया हैं। (12 ओवर के बाद भारत का स्कोर – 73/1) कप्तान पृथ्वी शॉ और मनजोत कालरा पारी को अच्छी शुरुआत देने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन बारिश ने आकर माच में बाधा डाल दी थी। हल्की-हल्की बूंदाबांदी की वजह से मैच को थोड़ी देर के लिए रोक दिया गया था। (9 ओवर के बाद भारत का स्कोर – 52/0)

क्रिकेट Ind vs Aus U19 World Cup 2018 जीत के करीब पहुंचा भारत

फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 216 रन बना लिए हैं। भारत को इस मैच को जीतने के लिए 217 रनों की जरूरत है। ईशान पोरेल, शिवा सिंह, अनुकूल रॉय और कमलेश नागरकोटी ने 2-2 विकेट झटक कर अपने फॉर्म को फाइनल में भी जारी रखा। भारतीय बल्लेबाजों का फॉर्म देखते हुए 217 रनों का टारगेट भारत के लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होना चाहिए। (4 ओवर के बाद भारत का स्कोर – 23/0) टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे अधिक जोनाथन मेरलो 76 रन बनाए। इससे पहले शिव सिंह की गेंद पर सदरलैंड कैच आउट हुए। (2 ओवर के बाद भारत का स्कोर – 4/0) विकेटकीपर हार्विक देसाई ने शानदार फील्डिंग करते हुए कैच पकड़ा। वहीं नाथन मैक्स्वीनी को शिवा सिंह ने आउट कर भारतीय टीम को एक बार इस मैच में वापस ला दिया है। मैक्स्वीनी और जोनाथन तेजी के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए रन बना रहे थे।

क्रिकेट Ind vs Aus U19 World Cup 2018 जीत के करीब पहुंचा भारत

इससे पहले उप्पल और जोनाथन के बीच 75 की साझेदारी भले ही टूट गई हो, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम को एक मजबूत शुरुआत मिल चुकी है। जोनाथन ने अपने करियर का पहला अर्धशतक जड़ दिया है। (47.2 ओवर के बाद स्कोर – 216) परम उप्पल और जोनाथन के बीच एक मजबूत साझेदारी पनप रही थी जो भारतीय टीम के लिए मुसीबत खड़ी कर सकती थी। परम उप्पल 34 के स्कोर पर अनुकूल रॉय के शिकार हुए। (46 ओवर के बाद स्कोर – 214/7) इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका लगा। भारतीय कप्तान पृथ्वी शॉ गेंदबाजी में बदलाव कर रहे हैं, वो यहां एक विकेट और लेना चाहते हैं। (41 ओवर के बाद स्कोर – 190/5) अनुकूल रॉय इस टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट ले चुके हैं। यहां उन्होंने अपने पहले ओवर में तीन ही रन दिए हैं। तीन विकेट गिरने के बाद यहां ऑस्ट्रेलियाई टीम संभलने की कोशिश कर रही है। (33 ओवर के बाद स्कोर – 154/4)

क्रिकेट Ind vs Aus U19 World Cup 2018 जीत के करीब पहुंचा भारत

भारत के लिए बड़ा विकेट, ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान संघा वापस 13 रन बनाकर पवेलियन लौट चुके हैं। कमलेश नागरकोटी ने बेहतरीन गेंद फैंक उन्हें विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराया। (31 ओवर के बाद स्कोर – 148/4) 12वें ओवर की चौथी गेंद पर सांघा हार्विक देसाई को कैच थमा बैठे। उन्होंने 24 गेंदों में 13 रन बनाया। उनकी जगह जोनाथन मैदान पर आए हैं। (25 ओवर के बाद स्कोर – 118/3) वहीं भारत के लिए खतरा बनते जा रहे जैक एडवार्ड्स को 28 के स्कोर पर ईशान परौल ने आउट किया। वह अपनी पारी के दौरान पांच चौके लगा चुके थे। (21 ओवर के बाद स्कोर – 97/3) दूसरी ओर सांघा क्रीज पर सेट होने की कोशिश कर रहे थे। इससे पहले पिछले मैच के हीरो रहे ईशान परौल ने टीम को पहली सफलता दिलाई ।(17 ओवर के बाद स्कोर – 80/3)

ईशान परौल ने शानदार गेंदबाजी कर ऑस्ट्रेेलिया के सलामी बल्लेबाज मैक्स ब्रयांट को अभिषेक शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। दोनों टीमें अभी तक इस विश्व कप को तीन-तीन बार घर ले जा चुकी हैं। यह फाइनल एक तरह से 2012 के अंडर-19 विश्व कप का दोहराव होगा। (13 ओवर के बाद स्कोर – 62/3) भारत ने सेमीफाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 203 रनों के भारी अंतर से मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई है।वहीं आस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में सभी को चौंकाने वाली अफगानिस्तान को छह विकेट के शिकस्त दे खिताबी मुकाबले में कदम रखा। (10 ओवर के बाद स्कोर – 52/2) दोनों टीमें टूर्नामेंट की शुरुआत से ही शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। भारत ने ग्रुप दौर में आस्ट्रेलिया को 100 रनों से हराया भी है। ऐसे में उसके पास मानसिक बढ़त होगी। युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली भारत इस टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है। (9 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर- 46/1)

इससे पहले आस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप दौर के मैच में पृथ्वी ने 94, मनजोत कालरा ने 86 रनों की पारियां खेली थीं और भारत ने 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 328 रन बनाए थे।

टीमें :

भारत : पृथ्वी शॉ (कप्तान), शुभमन गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, हार्विक देसाई, मनजोत कालरा, कमलेश नागरकोटी, पंकज यादव, रियन पराग, ईशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनूकुल रॉय, शिवम मावी, शिवा सिंह।

आस्ट्रेलिया : जेसन सांघा (कप्तान), विल सदरलैंड, जेवियर बार्टलेट, मैक्स ब्रयांट, जैक एडवडर्स, जैक इवांस, जैरोड फ्रीमैन, रयान हेडली, बैक्टर होल्ट, नाथन मैक्स्वीनी, जोनाथन मेरलो, ल्योड पोप, जेसन राल्सटन, परम उप्पल, आस्टिन वॉ।

विराट कोहली ने रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी और की शुरुआत रिकॉर्ड बनाने की

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

आप से विनम्र अनुरोध है कि आर्टिकल पर लाइक और कमेंट करना ना भूले और नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपनी राये दे साथ ही हमे फॉलो करना ना भूले जिससे आप हमारे आने वाले आर्टिकल से जुड़े रहें

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Share on Google+
Google+
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *