PNB के सीईओ सुनील ने कहा 6 महीने में हो सकती है नीरव मोदी घोटाले की भरपाई

PNB के सीईओ सुनील ने कहा 6 महीने में हो सकती है नीरव मोदी घोटाले की भरपाई

PNB के सीईओ सुनील ने कहा 6 महीने में हो सकती है नीरव मोदी घोटाले की भरपाई। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) नीरव मोदी घोटाले से हुए नुकसान की भरपाई सिर्फ 6 महीने में कर लेगा। यह बात ईटी के धीरज तिवारी को दिए इंटरव्यू में पीएनबी के सीईओ सुनील मेहता ने कही। पेश हैं बातचीत के चुनिंदा अंश: हमने स्पेशल बोर्ड मीटिंग बुलाई थी, जिसमें हमने खुद को बेस्ट तकनीक के साथ अपग्रेड करने के साथ आंतरिक जांच और ऑडिट सिस्टम को मजबूत करने का निर्णय लिया है। हमने जांच के लिए फिजिकल सिस्टम को अब ऑफसाइट मॉनिटरिंग सिस्टम से जोड़ने का फैसला लिया है। बैंक ने एक डेटा ऐनालिटिक सेल भी बनाया है। ऑफलाइन डेटा को भी रिमोट सेंटर में बैठी एक टीम एनालाइज करेगी, जो संदेहास्पद ट्रांजैक्शन दिखने पर तुरंत अलर्ट करेगी।

PNB के सीईओ सुनील ने कहा 6 महीने में हो सकती है नीरव मोदी घोटाले की भरपाई

लेकिन आप जैसे बड़े बैंक में इनमें से कई चीजें पहले से ही होनी चाहिए थीं?

भारत में बैंकिंग इंडस्ट्री अभी विकास की प्रकिया में है। स्विफ्ट टेक्नॉलजी (कोर बैंकिंग सॉलूशंस के साथ) अभी बहुत से बैंकों में नहीं है। हमारी 7 हजार से अधिक ब्रांच हैं और सिर्फ एक ब्रांच से यह स्कैम हुआ। सर्विस इंडस्ट्री में ऐसे जोखिम बने रहते हैं। हम लोन अप्रूवल सिस्टम के साथ बैंक के पूरे प्रोसेस को बदलने जा रहे हैं।

PNB के सीईओ सुनील ने कहा 6 महीने में हो सकती है नीरव मोदी घोटाले की भरपाई

अगर आपको स्कैम की वजह से 14,000 करोड़ का घाटा होता है तो इसका कैपिटल रेशियो पर क्या असर होगा?

हमने 57,000 करोड़ का बैड लोन रिकवर किया है। हमें जो भी घाटा हुआ है, उसे हम इस तरह के एसेट्स पर काम करके 6 महीने के भीतर पूरा कर सकते हैं। बीते 3 तिमाही में हमने क्यूआईपी रूट के जरिए 5,000 करोड़, 13,000 करोड़ नॉन-कोर एसेट्स में हिस्सेदारी बेचकर और 5,473 करोड़ कैपिटल इनफ्यूजन के जरिए यानी कुल 12 हजार करोड़ जुटाए हैं। लेकिन दुर्भाग्य से अब हम 6 महीने पहले वाली हालत में चले गए हैं, लेकिन इसका कैपिटल रेशियो पर कोई बड़ा असर नहीं होगा।

लेकिन आप इस घाटे से बाहर कैसे निकलेंगे?

रेग्युलेटर ने एनसीएलटी केस के लिए प्रोविजन को 50 पर्सेंट से घटा कर 40 पर्सेंट कर दिया है। हम अपने नॉन-कोर एसेट्स को बेचने की तैयारी कर रहे हैं। हम एक रणनीति के तहत बैड लोन और मौजूदा पोर्टफोलियो पर काम कर रहे हैं। हमें आने वाली तिमाही में बैंकरप्सी कोड के जरिए स्टील सेक्टर के कुछ अकाउंट्स का हल निकलने की भी उम्मीद है।

PNB के सीईओ सुनील ने कहा 6 महीने में हो सकती है नीरव मोदी घोटाले की भरपाई

क्या इससे डिपॉजिटर्स भी प्रभावित हुए हैं? क्या बैंक डिपॉजिट में गिरावट आई है?

हमारा डोमेस्टिक क्रेडिट और डोमेस्टिक डिपॉजिट दोनों बढ़ा है। बिजनस ग्रोथ के मामले में हम इंडस्ट्री के कई बैंकों से अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं। जो डिपॉजिटर हमारे बुरे समय में हमारे साथ खड़े रहे हैं, हम उन्हें उचित सम्मान और इनाम देंगे।

PNB के सीईओ सुनील ने कहा 6 महीने में हो सकती है नीरव मोदी घोटाले की भरपाई

इस बीच सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण की बात हो रही है?

साल 2008 में जब अमेरिका में बैंकिंग सिस्टम धराशायी हुआ था तो उसमें ज्यादातर प्राइवेट बैंक ही थे। उस वक्त उन्हें सरकार ने बचाया था। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक सामाजिक जिम्मेदारियों का भी निर्वहन करते हैं, जो भारत जैसे देश के लिए बहुत जरूरी है। सरकार से पीएनबी को अभी तक जो भी कैपिटल मिला है, वह उससे 10 गुना से भी ज्यादा पैसा सरकार को दे चुका है।

शिल्पा शेट्टी को खाने में पसंद आया कोलंबो का केकड़ा, ये है पसंदीदा फूड लिस्ट

वायरल VIDEO देखिये तौलिए में डांस कर रही थी ये एक्ट्रेस, फिर हुआ कुछ ऐसा

दीपिका कक्कड़ और शोएब इब्राहिम ने मुंबई में दिया शादी का ग्रैंड रिसेप्शन

दीपिका पादुकोण में 3 अभिनेत्रियों की झलक दिखाई देती है संजय लीला भंसाली

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

हिन्दी खबरों से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Google Play Store सें ⇒⇒⇒ MdssHindiNews (App)

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Share on Google+
Google+
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

13 thoughts on “PNB के सीईओ सुनील ने कहा 6 महीने में हो सकती है नीरव मोदी घोटाले की भरपाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *