पाकिस्‍तान ने चीन से लिया इतना बड़ा कर्ज ताकि विदेशी मुद्रा भंडार हो सके मजबूत

पाकिस्‍तान ने चीन से लिया इतना बड़ा कर्ज ताकि विदेशी मुद्रा भंडार हो सके मजबूत

पाकिस्‍तान ने चीन से लिया इतना बड़ा कर्ज ताकि विदेशी मुद्रा भंडार हो सके मजबूत। पाकिस्‍तान ने इंडस्‍ट्रियल एंड कॉमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (आइसीबीसी) से 500 मिलियन डॉलर का एक और विदेशी कर्ज लिया है ताकि वह अपने घटते विदेशी मुद्रा भंडार को कुछ मजबूत कर सके। इसके पहले चीन के बैंक ने पाकिस्तान में पेमेंट सिचुएशन के बैलेंस को सपोर्ट करते हुए 1.3 अरब अमेरिकी डॉलर दिया था। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के अनुसार, इस नए कर्ज करार के बाद चीन के वित्तीय संस्थानों का डॉलर के मुकाबले मजबूत रुपये को सहयोग सिर्फ तीन महीने में बढ़कर एक अरब डॉलर हो गया है।

पाकिस्‍तान ने चीन से लिया इतना बड़ा कर्ज ताकि विदेशी मुद्रा भंडार हो सके मजबूत 

एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून ने वित्‍त मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बताया कि सरकार ने 15 जनवरी को 4.5 फीसद की दर से कर्ज लिया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा फंड की समाप्ति के बाद से यहां की विदेशी मुद्रा में 1.7 अरब डॉलर की गिरावट आई है। पिछले 3 साल में यह दूसरी बार है कि नवाज शरीफ सरकार ने किसी मित्र देश से विदेशी मुद्रा भंडार को लेकर मदद मांगी है। इससे पहले सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 2014 में 1.5 अरब डॉलर का तोहफा दिया था। चीन से कर्ज लेने के मामले पर वित्त मंत्री इशाक डार, वित्त सचिव तारिक बाजवा, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गर्वनर अशरफ वाथरा ने बैठक की।

पाकिस्‍तान ने चीन से लिया इतना बड़ा कर्ज ताकि विदेशी मुद्रा भंडार हो सके मजबूत 

चीन के यह राशि देते ही पाकिस्तान को उसकी कुल मदद 1 अरब 30 करोड़ डॉलर तक पहुंच जाएगी। पाकिस्तान अपनी आधिकारिक विदेशी मुद्रा को बरकरार रखने के लिए संघर्षरत है, जो पिछले 3 वर्षों के दौरान विदेशी कर्ज की वजह से हो गए हैं। चीन सबसे बड़ा कर्जदाता है जिसने अब तक कुल 1.6 बिलियन डॉलर का कर्ज दिया है और यह पिछले सात महीनों में पाकिस्‍तान को मिले कुल विदेशी कर्ज का एक चौथाई है।

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े MDSS हिंदी न्यूज़ पर

करण कुंद्रा ब्रेकअप की वजह से मुश्किलों का सामना कर रहें है जानिये खबर

शिल्पा शिंदे भाभी जी विवाद में मुझे डराने की कोशिश की गई जानिये पूरी खबर

सोनाक्षी सिन्हा का ‘वेलकम टू न्यूयॉर्क ‘ से जुड़ा ये बड़ा राज आया सामने देखिये

ताजातरीन खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

आप से विनम्र अनुरोध है कि आर्टिकल पर लाइक और कमेंट करना ना भूले और नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपनी राये दे साथ ही हमे फॉलो करना ना भूले जिससे आप हमारे आने वाले आर्टिकल से जुड़े रहें

दोस्तों संग शेयर करें
Share on Facebook
Facebook
Share on Google+
Google+
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin
Pin on Pinterest
Pinterest
Share on Tumblr
Tumblr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *